Type Here to Get Search Results !

1

गणित में पास होने का तरीका//ganit Mein pass hone ka Tarika

गणित में पास होने का तरीका//ganit Mein pass hone ka Tarika

बहुत से लोगों को गणित की परीक्षा देना कठिन लगता है जिसके कारण लोग गूगल पर गणित में पास होने का तरीका ढूंढते हैं यहां गणित की परीक्षा को आसान और सफल बनाने के लिए अध्ययन करने का तरीका बताया गया है।


Table of contents 

मैथ में पास होने के लिए कितने मार्क्स चाहिए?


1 दिन में गणित की परीक्षा कैसे पास करें?


मैं गणित की परीक्षा कैसे पास कर सकती हूं।


गणित में 100 नंबर कैसे आते हैं?


मैथ में अच्छे नंबर कैसे लाएं?


गणित में कमजोर छात्र क्या करें?


Math Mein pass hone ka Tarika


बिना पढ़े गणित में पास होने की ट्रिक


मैथ में पास होने का तरीका और टिप्स


गणित में पास होने का तरीका//ganit Mein pass hone ka Tarika
गणित में पास होने का तरीका//ganit Mein pass hone ka Tarika

गणित की परीक्षा में छात्रों के अंक कम आने के प्रमुख कारण हैं जैसे


सबसे पहले चीजें अपने टेस्ट स्कोर को अधिकतम करने के लिए इन नियुक्तियों को याद रखना महत्वपूर्ण है। गणित की परीक्षा में लोगों द्वारा अंक गंवाने के सबसे सामान कारणों में शामिल है।


समय

आप की गणित की परीक्षा में सबसे पहला योग यह निर्धारित करना है कि प्रत्येक प्रश्न पर कितना समय देना है।


निर्देश


किसी भी परीक्षा में निर्देशों को बारीकी से पढ़ना अत्यंत महत्वपूर्ण है देखें कि क्या आपको अपना काम दिखाना है या सिर्फ जवाब देना है।


खराब लिखावट


जितना हो सके साफ सुथरा लिखने की कोशिश करें ताकि आपके परीक्षण को ग्रेड देने वाला व्यक्ति एक संख्या को दूसरे के लिए गलत ना समझे।


सबसे कठिन प्रश्नों को पहले पढ़ें-


परीक्षा के दौरान हमारी एकाग्रता और कठिन समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करने की क्षमता कम हो जाती है।


लिखने से पहले उत्तर की कल्पना करें


लिखने से पहले किसी प्रश्न को हल करने की सही रणनीति के बारे में सोचने के लिए कुछ समय निकालें।


जहां संभव हो एक चित्र बनाइए।


यहां तक कि अगर सवाल अनुरोध नहीं करता है तो भी एक आरेख बनाने के कई फायदे हैं। यह आपको एक प्रश्न की मुख्य विशेषताओं की कल्पना करने की अनुमति देता है अंत में अपने काम की जांच करें।



इन तरीकों से गणित हो जाएगी सरल


गणित एक महत्वपूर्ण विषय है पर बहुत से छात्र गणित को कठिन विषय मानते हैं और इस से डरते हैं अक्सर ऐसे छात्रों के नंबर गणित में बहुत कम आते हैं। इसलिए के द्वारा आज हम यह जानेंगे कि क्यों कुछ छात्रों को गणित एक कठिन विषय लगता है और वह क्या करें कि उनके लिए गणित भी एक सरल विषय बन जाए।


गणित एक महत्वपूर्ण विषय है क्योंकि गणित का उपयोग सिर्फ परीक्षा में पास होने तक सीमित नहीं है। परीक्षा में पास होने के साथ-साथ रोजमर्रा की जिंदगी में गणित का अक्सर उपयोग होता है बहुत से छात्र गणित को कठिन विषय मानते हैं और इस से डरते हैं अक्सर ऐसे छात्रों के नंबर गणित में बहुत कम आते हैं। वहीं बहुत से छात्र ऐसे भी हैं जो गणित को सबसे स्कोरिंग विषय मानते हैं और ऐसे छात्रों के सबसे ज्यादा नंबर गणित में ही आते हैं गणित के बहुत से अध्यापक और छात्र यहां तक मानते हैं कि गणित ही ऐसा विषय है जिसमें आसानी से अधिक नंबर या पूरे नंबर प्राप्त किए जा सकते हैं इस लेख के द्वारा आज हम यह जानेंगे कि क्यों कुछ छात्रों को गणित एक कठिन विषय लगता है और वह क्या करें कि उनके लिए गणित भी एक सरल विषय बन जाए।



बेसिक कन्सेप्ट्स को क्लियर करें और भरपूर प्रैक्टिस करें


गणित में महारत हासिल करने के लिए कंसेप्ट का क्लियर होना बहुत जरूरी है गणित में कुछ बेसिक कंसेप्ट जिनकी जरूरत हमें अक्सर पढ़ती वह इस प्रकार है


पहाड़ा 1 से 20 तक


एक से 10 तक वर्गमूल और घनमूल


बीजगणित के कंसेप्ट जैसे कि


• (a + b)2 = a2 + b2 + 2ab

• (a – b)2 = a2 + b2 – 2ab

• (a2 – b2) = (a – b) (a +b)

• (a + b)3 = a3 + b3 + 3 a b (a + b)

• (a − b)3 = a3 − b3 − 3 a b (a − b)

• (a + b + c)2 = a2 + b2 + c2 + 2ab + 2ac + 2bc

• (x) × (x) = x2

• [(x)a]b = xa × b

• x−1 = 1/x

फ़ैक्टराइज़शन करने का तरीका जैसे कि,  [x2 – 3 x + 2] = [x2 – 2 x – x + 2] = [x (x − 2) −1(x – 2)] = [(x – 1) (x – 2)].


बेसिक कंसेप्ट का क्लियर होना पहला पड़ाव था अगर किसी के बेसिक कंसेप्ट क्लियर हैं तो भी बिना प्रैक्टिस के गणित में महारत हासिल करना नामुमकिन है। अगर आप दौड़ना चाहती हैं फिर भी आप बिना प्रैक्टिस किए मैराथन में फर्स्ट नहीं आ सकते उसी तरह गणित में भी बिना प्रैक्टिस किए आप हर सवाल परीक्षा में हल नहीं कर सकते। गणित में महारत हासिल करने के लिए आपको पेन और पेपर की मदद से रोजाना प्रैक्टिस बहुत जरूरी है।



क्लास में जाने से पहले टॉपिक को पढ़ें

यह तरीका सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है जो भी टॉपिक आपको क्लास में पढ़ाया जाने वाला है उसे पहले से पढ़ कर जाएं इससे आपको कांसेप्ट समझने में आसानी हो गई और साथ-साथ आपको क्लास में इंटरेस्ट भी आएगा टॉपिक को पहले से पढ़कर क्लास में जाने से आप आसानी से टीचर से क्रॉस क्वेश्चन कर सकते हैं जिसकी वजह से टीचर का भी पढ़ाने में मन लगेगा।



गलती से भी क्लास मिस ना करें


गणित जैसे विषय में कई टॉपिक्स आपस में एक दूसरे से संबंधित होते हैं। अगर आप कोई क्लास मिस कर देती हैं तो हो सकता है कि कुछ कंसेप्ट आपने मिस कर दिए हो। जिनका उपयोग अगली क्लास में पढ़ाई जाने वाली टॉपिक्स में इस्तेमाल हो। ऐसे में हो सकता है कि आपको क्लास में कुछ समझ ना आए। इसलिए कभी क्लास मिस ना करें। खासकर पहली क्लास तो बिल्कुल मिस ना करें जो सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होती है अगर किसी कारण की वजह से आपकी कोई क्लास मिस हो गई है तो अगली क्लास में जाने से पहले किसी दोस्त की मदद से उस दिन पढ़ाई गई टॉपिक्स को तैयार कर लें।



टीचर जो पढाये उस पर पूरा ध्यान दें और उनके साथ-साथ सवालों को सॉल्व करने की कोशिश करें।


जैसा कि हम ऊपर पढ़ चुके हैं कि गणेश जैसे विषय में कई टॉपिक्स आपस में एक दूसरे से संबंधित होते हैं अगर क्लास में आपका ध्यान थोड़ी देर के लिए भी भटक गया तो हो सकता है कि आपको अगले टॉपिक्स बिल्कुल समझ ना आए इसलिए टीचर जो पढ़ाई उस पर पूरा ध्यान दें।

कोशिश करें कि जैसे टीचर सवाल सॉल्व करें आप भी उनके साथ साथ सॉल्व करने की कोशिश करें। इससे आपका मन क्लास से नहीं भटकेगा। साथ साथ ही आप की प्रैक्टिस भी होती रहेगी।



क्लास खत्म होने के बाद अपने दोस्तों के साथ ग्रुप डिस्कशन करें


यह तरीका भी बहुत महत्वपूर्ण है क्लास खत्म होने जो पढ़ाया गया उसके बारे में अपने दोस्तों से जरूर चर्चा करें। अगर आप क्लास में किसी क्वेश्चन में दिक्कत महसूस कर रहे थे तो उसे क्लास के बाद अपने टीचर के अलावा दोस्तों की भी मदद ले सकते हैं गणित के टॉपिक से जुड़ी हुई किसी तरह की उलझन दिमाग में ना रखें आप अपने दोस्तों के साथ घर आते वक्त भी पढ़ाए गए टॉपिक्स पर चर्चा कर सकते हैं।


हो सकता है ऊपर दिए गए तरीके आपको पुराने जमाने के लगे पर गणित में महारत हासिल करने के यही तरीके बेस्ट हैं यह भी हो सकता है की शुरुआत में यह तरीके अपनाने में दिक्कतों का सामना करना पड़े लगातार कोशिश से आपको यह तरीके आसान लगने लगेंगे लगातार प्रैक्टिस करें और टॉपिक को दोहराते रहें गणित जैसे विषय में कोई शॉर्टकट नहीं चलता बेसिक कॉन्सेप्ट्स पर मजबूत पकड़ लगातार प्रैक्टिस और बेसिक कांसेप्ट पर मजबूत पकड़ लगातार प्रैक्टिस और लगातार टॉपिक्स दौहराने से गणित भी अन्य विषयों की तरह आसान विषय बन जाएगा और आप इस विषय में पूरे पूरे नंबर हासिल कर सकेंगे।


इसे भी पढ़ें 

कर्नाटक पर निबंध


कश्मीर पर निबंध


छत्तीसगढ़ पर निबंध


तमिलनाडु पर निबंध


आंध्र प्रदेश पर निबंध




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Section