Type Here to Get Search Results !

1

कश्मीर पर निबंध//essay on Kashmir in Hindi

कश्मीर पर निबंध//essay on Kashmir in Hindi


भारत में बहुत सारे राज्य हैं जिसमें कश्मीर राज्य का नाम भी शामिल है। हालांकि वर्तमान में कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया है आज का आर्टिकल जिसमें हम कश्मीर के बारे में बात करने वाले हैं तो आप लोग इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें और अपने दोस्तों में ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।


Table of contents 


Jammu Kashmir per nibandh

Kashmir ki sundarta per shayari

मेरा प्रिय प्रवास निबंध

कश्मीर की सुंदरता पर शायरी

  कश्मीर पर एक अनुच्छेद लिखिए।

कश्मीर के बारे में क्या लिखूं?

कश्मीर क्यों प्रसिद्ध है?

कश्मीर का पूरा नाम क्या है?

कश्मीर की क्या विशेषता है?

10 लाइन कश्मीर पर निबंध


कश्मीर पर निबंध//essay on Kashmir in Hindi
कश्मीर पर निबंध//essay on Kashmir in Hindi


कश्मीर पर निबंध 250 शब्द में


हमारा भाई इतना सुंदर है कि यहां पर बहुत सुंदर-सुंदर राज्य हैं और बहुत ही सुंदर घूमने की जगह है जिसमें से एक कश्मीर जिसे धरती का स्वर्ग कहा जाता है ऐसा कहा जाता है कि कश्मीर से कोई सुंदर जगह नहीं है कश्मीर को भारत का स्वजीलैंड कहा जाता है जम्मू और कश्मीर की राजधानी श्रीनगर है यहां पर पूरे वर्ष बर्फ पड़ती रहती है कश्मीर में हिमालय की ऊंची ऊंची चोटिया ग्लेशियर नदियां घाटियां सदाबहार वन ताजी पहाड़ी हवा इत्यादि और भी कई जगह हैं।


कश्मीर को भारत का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है जिसे पाकिस्तान हमेशा हथियाने की फिराक में रहते हैं लेकिन हमारी भारतीय सेना अक्षर पाकिस्तानी आतंकवादियों को धूल चटा देती है। हमारी भारती सेना पूरे दिल और जान से कश्मीर की रक्षा करती है और पाकिस्तानी हमलों का मुंहतोड़ जवाब देती है।


कश्मीर में रहने वालों लोगों को कश्मीरी पंडित भी कहा जाता है। यहां पर अधिकतर लोग मांसाहारी होते हैं इनके खाने में जाकर कबाब खाए जाते हैं। अक्सर यहां पर खाना खाने के बाद मिठाई खाई जाती है कश्मीर में सेब बहुत ही अधिकृत प्रसिद्ध हैं यहां पर घूमने वाले लोग अक्सर अखरोट केसर इत्यादि की खरीदारी करते हैं क्योंकि कश्मीर में जाकर केसर की बागवानी की जाती है।


कश्मीर में सबसे ज्यादा डल झील और नागिन झील प्रसिद्ध है इसके साथ-साथ यहां पर वन्य जीव अभ्यारण और राष्ट्रीय पार्क बहुत प्रसिद्ध है यहां पर अक्सर पर्यटकों की आवाजाही लगी रहती है यहां पर 12 महीने ही घूमने वाले लोग दिखाई देते हैं।


कश्मीर पर निबंध 850 शब्द पर निबंध


प्रस्तावना

कश्मीर भारत का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है जो कि भारत के उत्तरी भाग में स्थित है जम्मू कश्मीर पूरे विश्व भर में सबसे ज्यादा सुंदर जगह है जिसे धरती का स्वर्ग भी कहा जाता है कश्मीर के पश्चिमी सीमा पर पाकिस्तान तितली सीमा पर श्रीलंका और उत्तर एवं पूर्वी सीमा पर चीन है। यहां का क्षेत्रफल लगभग 54571 वर्गमील है। यहां की जनसंख्या लगभग 1,01,43,700 है। यहां पर लगभग 8 भाषाएं बोली जाती हैं।


कश्मीर की सुंदरता क्या है?


कश्मीर का मौसम हमेशा सुहावना रहता है यहां भी सुंदरता देखने के लिए बहुत से पर्यटक आते रहते हैं। अधिकतर गर्मी के समय यहां पर बहुत ही अच्छे हरियाली छाई रहती है ऐसा लगता है कि मानव कश्मीर के ऊपर कोई सफेद चादर ढकी हुई है यहां पर सबसे ज्यादा सेब के पेड़ दिखाई देती हैं जो कि देखने में बहुत ही सुंदर होते हैं।


क्यों कहां जाता है धरती का स्वर्ग?


कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहा जाता है। यहां पर बहुत ऊंची ऊंची पहाड़ियां घाटियों के बीच में बहती झीलें झाड़ियां से भरे जंगल हैं। हमारे देश में ऐसे मानव मुकुट की तरह माना जाता है क्योंकि यहां पर अचानक से मौसम में बहुत परिवर्तन हो जाता है यहां का मौसम लगातार बदलता रहता है कश्मीर की सुंदरता की वजह से लोग यहां पर आकर्षित होते रहते हैं और अक्सर घूमने आया करते हैं।


कश्मीर के पर्यटन स्थल


भारत में इतनी घूमने की जगह है परंतु कश्मीर सबसे प्रसिद्ध जगह है पर्यटकों के लिए यहां पर पूरे वर्ष भर पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है अक्सर यहां पर लोग अपनी छुट्टियां मनाने आया करते हैं जो भी कश्मीर घूमने जाता है वह यही कहता है कि असली स्वर्ग कश्मीर में ही है।


कश्मीर में लोगों के लिए बहुत से पर्यटन स्थल हैं जैसे कि सोनमार्ग पटना टॉप पहलगाम श्रीनगर गुलमर्ग इत्यादि।


श्रीनगर कश्मीर की राजधानी है। गुलमर्ग को कश्मीर की जान माना जाता है यहां पर बहुत सारे सरोवर हैं जिसकी वजह से कश्मीर की सुंदरता में चार चांद लग जाते हैं।



क्या है कश्मीर की सभ्यता?


कश्मीर में प्राचीन समय से ही इस्लाम हिंदुत्व बौद्ध धर्म की धार्मिक और सांस्कृतिक प्रभाव का संगम देखने को मिलता है।


कश्मीर का सबसे प्राचीनतम विस्तृत इतिहास कल्याण रचित राजतरंगिणी है।


कश्मीर में अशोक साम्राज्य के महान साम्राज्य का एक भाग सम्मिलित था।


कश्मीर पर चौधरी शताब्दी में रसिया से आए सूची सुल्तान के द्वारा शासन किया गया था।


भारत में सबसे महान राजा अकबर महान का आधिपत्य कश्मीर पर ही था।


संयुक्त राष्ट्र अमेरिका में कश्मीर बना विवाद का मुद्दा


भारत में सब तो राष्ट्र सुरक्षा परिषद में 1948 में 1 जनवरी को कश्मीर का मुद्दा उठाया गया था संयुक्त राष्ट्र संघ अमेरिका ने 17 जनवरी 1948 को भारत एवं पाकिस्तान से यह गुजारिश की थी कि वह हालात को सुधारने का प्रयास करें और प्रत्येक भौतिक परिवर्तन करते रहें जिससे लोगों को भी परेशानियों का सामना ना करना पड़े और इस मुद्दे को समझदारी के साथ समझाया जाए।


कश्मीर को लेकर पाकिस्तान के साथ युद्ध


जैसा कि हम सब जानते हैं कि कश्मीर को लेकर भारत और पाकिस्तान का युद्ध कई समय से चलता आ रहा है जो कि आज ही चल रहा है पाकिस्तान के द्वारा लगातार कश्मीर को लेकर भारत पर हमले होते ही रहते हैं। कश्मीर पर 1965 ईस्वी में पाकिस्तानियों ने सशस्त्र सेनाओं के द्वारा हमला करवा दिया था। उस समय कश्मीर में तैनात भारत के जांबाज सिपाहियों ने पाकिस्तान की संसद सेना का जमकर विरोध किया और उन्हें मार दिया था।


इसके पश्चात भारत एवं पाकिस्तान के बीच 10 जनवरी 1966 ईस्वी में ताशकंद समझौता कर दिया गया जिस समझौते पर प्रधानमंत्री के हस्ताक्षर भी लिए गए परंतु इसके बाद भी पाकिस्तानियों ने हमले करने बंद नहीं किए और सर्जिकल स्ट्राइक अक्सर होती ही रहती है।


भारत के प्रधानमंत्री के द्वारा जारी किया गया कश्मीर के प्रवासी लोगों के लिए पैकेज


भारतीय सरकार के द्वारा कश्मीर के लोगों के लिए वहां रहने वाले लोगों को राहत बड़े पैकेज दिए गए हैं जिससे उनको लाभ मिल सकेगा। जिसमें मुख्य संगठन निम्नलिखित है-


अगर किसी परिवार की या उसके घर को क्षति पहुंचेगी तो उसकी मरम्मत और पुनर्निर्माण के लिए साडे ₹7,500000 रुपए प्रति परिवार की दर से उस परिवार की सहायता की जाएगी।


1989 के बाद कश्मीर की पूरी संपत्ति का परीक्षण किया जाएगा और जिन जिन को आर्थिक तंगी है उनकी सहायता की जाएगी


सरकार के द्वारा कश्मीर के जर्जर घरों के लिए प्रत्येक परिवार को 200000 की सहायता प्रदान की जाएगी।


निष्कर्ष


धरती का स्वर्ग कहा जाने वाला कश्मीर बहुत ही सुंदर है। इसलिए यहां देश-विदेश से लोग घूमने पहुंचते हैं अपनी छुट्टियां मनाते हैं अगर आपको भी अपनी छुट्टियां मनाने के लिए कोई हिल स्टेशन देख रहे हैं तो सबसे बेहतर जगह कश्मीर है। आप यहां पर जाकर हर उस चीज का मजा दे सकते हैं जो आप चाहते हैं कश्मीर से बेहतर घूमने की जगह कोई नहीं है लेकिन सबसे ज्यादा वहां आतंकवादी पाया जाता हैं। इसलिए हमें वहां सतर्क और सावधान रहने की आवश्यकता ज्यादा होती है।


अंतिम शब्द

हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह कश्मीर पर निबंध पसंद आया होगा अगर आया है तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें साथ ही बताएं आप लोगों को निबंध कैसा लगा। ऐसे आर्टिकल पाने के लिए हमारे पोर्टल पर जरूर बने रहें। कमेंट करके दोस्तों जरूरत है धन्यवाद।


इसे भी पढ़ें 

कर्नाटक पर निबंध


कश्मीर पर निबंध


छत्तीसगढ़ पर निबंध


तमिलनाडु पर निबंध


आंध्र प्रदेश पर निबंध


मिजोरम पर निबंध






Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Section