Type Here to Get Search Results !

1

महाराष्ट्र पर निबंध//essay on Maharashtra in Hindi

महाराष्ट्र पर निबंध//essay on Maharashtra in Hindi

Table of contents 


महाराष्ट्र का पुराना नाम क्या था?

महाराष्ट्र में कितने महानगर हैं?

महाराष्ट्र में कौन सी भाषा बोली जाती है?

महाराष्ट्र राज्य की स्थापना कब हुई थी?

महाराष्ट्र पर 10 लाइन हिंदी में

10 lines on Maharashtra in Marathi

10 lines on Maharashtra in English

About Maharashtra in Hindi

Essay on Maharashtra in Hindi

Poem on Maharashtra in Hindi

महाराष्ट्र पर निबंध//essay on Maharashtra in Hindi
महाराष्ट्र पर निबंध//essay on Maharashtra in Hindi

10 lines essay on Maharashtra in English

1-Maharashtra is a state in the western part of India.


2-it was formed on 1st May 1960.


3-it is a speed over and approximate area of 3077,13 square kilometres.


4-Maharashtra ranks 3rd by area and second according to population.


5-it has to capitals Mumbai and Nagpur.


6-the official language of Maharashtra is Marathi.


7-it has 6 divisions and 36 districts.


8-it is the home to the Marathi people.


9-Godavari and Krishna are the two main river flow in Maharashtra.


10-some famous palace to visit in Maharashtra are Mumbai elephanta caves, Ajanta and Ellora caves, Shirdi, Mahabaleshwar, lonavala, and Marine drive.


10 lines essay on Maharashtra in Hindi

1-महाराष्ट्र एक बहुत बड़ा राज्य है यह भारत के दक्षिण मध्य में स्थित है।


2-महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई है और उपराजधानी नागपुर है। वर्तमान में इसमें 36 जिले हैं।


3-महाराष्ट्र संस्कृत शब्दों से बना है। महा तथा राष्ट्र यानि महान देश इसका पुराना नाम देवगिरी था।


4-2012 की जनगणना के अनुसार महाराष्ट्र के कुल जनसंख्या 11.42 करोड़ है।


5-महाराष्ट्र को राज्य का दर्जा 1 मई 1960 में मिला था।


6-यहां हर साल गणेश चतुर्थी का त्योहार बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जाता है।


7-शिवाजी महाराष्ट्र के सबसे महान और शक्तिशाली राजा थे।


8-यहां के अधिकतर लोग मराठी भाषा बोलते हैं।


9-राज्य का कुल भौगोलिक क्षेत्रफल 307,713 वर्ग किलोमीटर है।


10-महाराष्ट्र का राजकीय पक्षी हरा कबूतर, पशु विशाल गिलहरी, फूल जरूल, वृक्ष आम और खेल कबड्डी है।


प्रस्तावना-महाराष्ट्र राज्य भारत देश के 28 राज्यों में से एक है महाराष्ट्र राज्य अर्थव्यवस्था के मामले में भारत देश का सबसे पहला और अमीर राज्य है इसी के साथ महाराष्ट्र राज्य भारत देश के सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले राज्य में दूसरा सबसे बड़ा राज्य है। यह राज भारत देश के पश्चिम भाग में स्थित है।


क्षेत्रफल और नाम की उत्पत्ति

भारत देश का यह राज्य क्षेत्रफल के मामले में देश का तीसरा सबसे बड़ा राज्य है जहां यह राज्य 118809 वर्ग किलोमीटर तक फैला हुआ है। महाराष्ट्र राज्य के नाम की उत्पत्ति संस्कृत भाषा से हुई थी जहां इस नाम को महा और राष्ट्र इन दो शब्दों से मिलकर बनाया गया है जिसका अर्थ होता है एक महान राष्ट्र।



जिले राजधानी और सबसे बड़ा शहर

महाराष्ट्र राज्य भारत देश के सबसे बड़े राज्यों में से एक होने के कारण इस राज्य में करीब 36 जिले हैं इस राज्य की राजधानी मुंबई शहर है।


क्षेत्रफल और जनसंख्या के हिसाब से महाराष्ट्र राज्य का सबसे बड़ा शहर मुंबई है जहां इस शहर का क्षेत्रफल करीब 603.4 वर्ग किलोमीटर तक है।


मुंबई शहर महाराष्ट्र राज्य का सबसे बड़ा शहर और राजधानी होने के साथ-साथ इस शहर को पूरे भारत देश की आर्थिक राजधानी के रूप में भी माना जाता है।


प्रमुख नदियां और राज्य की सीमाएं

भारत देश के महाराष्ट्र राज्य में कई सारी प्रमुख नदियां बहती हैं। जैसे कि गोदावरी कृष्णा कावेरी महानदी नर्मदा ताप्ती आदि महाराष्ट्र राज्य की सीमाएं भारत देश के कई सारे राज्यों से जुड़ी हुए हैं।


जैसे कि गुजरात मध्य प्रदेश कर्नाटक छत्तीसगढ़ और तेलंगाना राज्य से इस राज्य की सीमाएं जुड़ी हुई है। इसी के साथ महाराष्ट्र राज्य के पश्चिम दिशा की ओर अरब सागर मौजूद है।


महाराष्ट्र राज्य का इतिहास

बाकी राज्यों की तरह भारत देश के इस राज्य का भी इतिहास बहुत रोचक है प्राचीन समय में इस राज्य पर मौर्य चालुक्य यादव और राष्ट्रकूट साम्राज्य के महान शासकों ने शासन किया था।


जिन्होंने इस राज्य को कई तरह की संस्कृति और कला प्रदान की थी जैसे कि अजंता लेनी का निर्माण लेकर आगे चलकर भारत देश पर मुगलों का शासन था तब यह राज्य भी उनके अधीन था। उसके बाद 70 वीं शताब्दी मराठा साम्राज्य मुगलों को हरा दिया और उन्होंने इस राज्य पर अपना शासन स्थापित किया। इस मराठा साम्राज्य के पहले महान शासक थे छत्रपति शिवाजी महाराज जिन्होंने महाराष्ट्र के मुगलों के गुलामी और अत्याचार से आजाद कराया और इस राज्य का विकास किया।


महाराष्ट्र दिवस पर निबंध

महाराष्ट्र दिवस 1 मई को मनाया जाता है यह दिन राष्ट्र के लिए बेहद खास होता है 1 मई को समूचे देश में मजदूर दिवस मनाया जाता है दरअसल 1 मई को देश में महाराष्ट्र राज्य स्थापित किया गया था। महाराष्ट्र राज्य में हर साल इस दिन को राज्य के स्थापना दिवस के रूप में मनाया जाता है।


महाराष्ट्र में रहने वाले सभी लोगों के लिए इस दिन की खास अहमियत है इस मौके पर विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं इस दिवस पर सांस्कृतिक रंगीन और धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।


ऐसे कार्यक्रमों में मराठी सभ्यता की झलक नजर आती है जब भारत सन 1947 में एक स्वतंत्र देश बन गया था तो पश्चिमी भारत में मुंबई एक अलग राज्य था जो मौजूद महाराष्ट्र और गुजरात राज्य में था 1950 के दशक में संयुक्त महाराष्ट्र समिति ने मुंबई के तत्कालीन द्विभाषी राज्य से अलग एक मराठी भाषी राज्य के निर्माण करने की मांग की थी।


सन 1950 में आज प्रदेश केरल और कर्नाटक का गठन हुआ लेकिन केंद्र सरकार महाराष्ट्र राज्य के निर्माण की मांग पर ध्यान नहीं दे रही थी। केंद्र में तत्कालीन सरकार के अड़ियल रवैया से परेशान होकर लोगों ने इसके खिलाफ लड़ने का फैसला किया था।


सरकार ने बाल और शक्ति का प्रयोग मांग करके इसे दबाने की कोशिश की थी महाराष्ट्र दिवस द्वारा गोली चलाने पर मुंबई के फ्लोरा फाउंटेन में 100 से अधिक लोग मारे गए थे संयुक्त महाराष्ट्र समिति ने अपना लक्ष्य प्राप्त किया जब मुंबई को अपनी राजधानी के रूप में 1 मई 1960 को मुंबई पुणे संगठन अधिनियम के तहत निर्माण किया गया।


मराठी और गुजराती भाषा बोलने वाले लोगों को अपना अलग राज्य चाहिए था इन दोनों का अलग राज्य नहीं दिया गया था और बंबई को अलग राज घोषित किया गया था महाराष्ट्र राज्य को अपनी पहचान दिलाने के लिए लोगों ने काफी संघर्ष किए।


मुंबई एक ऐसी जगह थी जहां मराठी और गुजराती भाषा बोलने वाले लोग साथ रहते थे जब भी राज्यों को अपना पहचान प्राप्त होने लगा तब दोनों भाषाएं बोलने वाले लोगों ने अपनी पहचान स्थापित करने के लिए अलग राज्यों की पुरजोर मांग की मराठी भाषा बोलने वाले को अपना राज्य चाहिए था और गुजराती भाषा बोलने वालों को अपना प्रांत चाहिए था।


प्रश्न-1 महाराष्ट्र के प्रथम मुख्यमंत्री कौन थे? 

उत्तर-श्री यशवंतराव चव्हाण


प्रश्न 2- महाराष्ट्र के प्रथम मुस्लिम मुख्यमंत्री कौन थे 

उत्तर-अब्दुल रहमान अंतुले


इसे भी पढ़ें 

कर्नाटक पर निबंध


कश्मीर पर निबंध


छत्तीसगढ़ पर निबंध


तमिलनाडु पर निबंध


आंध्र प्रदेश पर निबंध


मिजोरम पर निबंध


हिंदू धर्म पर निबंध


महाराष्ट्र पर निबंध







Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Section