Type Here to Get Search Results !

1

पिकनिक पर निबंध//essay on picnic in Hindi

पिकनिक पर निबंध//essay on picnic in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आप लोगों को बताएंगे पिकनिक पर निबंध, स्कूल पिकनिक पर निबंध, essay on picnic in Hindi इस आर्टिकल के माध्यम से सभी जानकारी दी जाएगी। तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें और अपने दोस्तों में ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। पिकनिक बच्चों की मन पसंदीदा एक्टिविटी होती है विद्यालय कॉलेज में साल में कम से कम एक बार पिकनिक का आयोजन जरूर होता है बच्चों को ही नहीं यहां तक कि बड़े को भी पिकनिक पर जाना अच्छा लगता है।

पिकनिक पर निबंध//essay on picnic in Hindi
पिकनिक पर निबंध//essay on picnic in Hindi

हमारे द्वारा पिकनिक पर लिखा गया यह निबंध सभी कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए लिखा गया है यह निबंध आप सभी विद्यार्थी अपने स्कूल या कॉलेज के प्रोजेक्ट वर्क में इस्तेमाल कर सकते हैं हमारे द्वारा कई विभिन्न विषयों पर निबंध लिखा जाए गया है आप उसे भी पढ़ सकते हैं और इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में ज्यादा शेयर कर सकते हैं।

Table of contents



पिकनिक पर निबंध

पिकनिक पर 10 लाइन हिंदी में

पिकनिक निबंध क्या है?

पिकनिक का क्या महत्व है?

आप पिकनिक निबंध कैसे शुरू करते हैं?

कक्षा एक के लिए पिकनिक क्या है?

पिकनिक का महत्व

पिकनिक के बारे में जानकारी

Essay on picnic in Hindi

10 lines picnic in Hindi


10 lines on picnic in Hindi


1-पिकनिक एक ऐसा आयोजन है जिसमें हम हर दिन की भागमभाग से कहीं दूर जाकर अपने लिए कीमती समय निकालते हैं।


2-पिकनिक का स्थल या तो पार्क होता है या फिर खुली जगह में भी पिकनिक मनाया जा सकता है।


3-अपनों के साथ समय बिताने के लिए पिकनिक एक खास मौका होता है।


4-हम पिकनिक के लिए खास जगह और अच्छी मौसम का चयन कर सकते हैं।


5-पिकनिक के लिए यह जरूरी नहीं है कि उसके लिए स्थल कोई महंगा स्थल हो।


6-पिकनिक पर बहुत सी गतिविधियां की जा सकती है जैसे क्रिकेट खेलना झूले झूलना खाने का आनंद लेना और खरीदारी करना।


7-पिकनिक पर स्कूल के बच्चों को सबसे ज्यादा मजा आता है।


8-यह खास दिन सभी के जीवन में कुछ यादगार पल भी जोड़ देता है।


9-पिकनिक आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को और भी अच्छा बनाता है।


10-भागदौड़ भरे जीवन में खुद के लिए समय निकालना बहुत जरूरी है और इसके लिए पिकनिक सबसे उत्तम रहता है।


पिकनिक पर निबंध

 प्रस्तावना

हर एक व्यक्ति को अपने व्यस्त जीवन में थोड़ा अवकाश लेना चाहिए जैसे वह तनाव मुक्त हो सके, तथा थोड़ा समय लेकर अपने परिवार के साथ ही बिताना चाहिए पिकनिक बच्चे तथा बड़े सबको पसंद होता है और यह छुट्टी पिकनिक के लिए सबसे बेहतर विकल्प होती है।


पिकनिक पर जाने के लिए हम सभी जगह के बारे में जान लेते हैं इसके बाद ही पिकनिक जाते हैं क्योंकि किसी भी जगह घूमने जाने से पहले उसके जगह के बारे में जानना बहुत जरूरी है सभी लोग पिकनिक जाने के लिए अधिकतर पहाड़ी इलाके और झरने वाले स्थान पर जाना ज्यादा पसंद करते हैं।


झरना और पहाड़ियों के अलावा पिकनिक जाने के लिए कई लोग पार्क और बड़ी इमारतों को देखने के लिए भी सोचते हैं जो मनोरंजन के साथ-साथ आप सभी के लिए ज्ञानवर्धक भी साबित हो सकता है।


हम पिकनिक मनाने जाते हैं तो हमें विभिन्न प्रकार की प्राकृतिक सुंदरता देखने को मिलती है जो हम सभी के मन को शांति और मनोरंजन करने का अनुभव कराती है।


पिकनिक जाने पर सुंदर पहाड़ चढ़ने और पेड़ पौधे तथा खूबसूरत जीव-जंतुओ को देखने में बहुत आनंद आता है। तथा खूबसूरत पेड़ पौधों और झरने के बीच पिकनिक मनाने में सबसे ज्यादा आनंद आता है।


पिकनिक जाने की जरूरत


बच्चों को रोज की पढ़ाई से थोड़े अवकाश लेने की जरूरत होती है क्योंकि इससे उनको तनाव नहीं होता और उन्हें बहुत खुशी भी होती है बच्चे रोज अपने स्कूल की पढ़ाई गृह कार और प्रोजेक्ट वर्क तथा परीक्षाओं में व्यस्त रहते हैं जिससे बच्चे कभी-कभी तनाव में आ जाते हैं उन्हें तनाव से दूर रखने और उनके मन को ताजा करने के लिए पिकनिक जाने की जरूरत होती है।


तथा बच्चों के अलावा बड़े व्यक्तियों को भी पिकनिक जाने की जरूरत होती है क्योंकि बड़े व्यक्ति भी अपने रोज के काम में व्यस्त रहते हैं और उन्हें काम के प्रेशर में थोड़ी तनाव होने लगता है पिकनिक जाना सभी व्यक्तियों के लिए जरूरी होता है।


स्कूल की पिकनिक


हम सभी बच्चों को जब पिकनिक के बारे में बताया जाता है तो हम सभी बहुत खुश हो जाते हैं और खुशी में उछलने लगते हैं आप सभी स्कूल में अपने शिक्षक शिक्षिकाओं और दोस्तों के साथ पिकनिक जरूर गए होंगे लेकिन की यादें बहुत खूबसूरत होती हैं।


मैं भी अपने स्कूल के शिक्षकों और विद्यार्थियों के साथ पिकनिक पर घूमने गई हूं जहां मुझे बहुत खुशी का अनुभव हुआ तथा मुझे प्रकृति की कई सुंदर चीज देखने को मिली हम पिकनिक अपने दोस्तों के साथ बस में बैठ कर गए थे जो हम सभी सहपाठियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण और खुशी का दिन था।


हमने स्कूल के पिकनिक में बहुत मस्ती किया था क्योंकि हमें पिकनिक के दौरान पढ़ाई की कोई चिंता नहीं होती है हम पिकनिक का भरपूर आनंद लेते हैं।


पिकनिक के दौरान खेल खेलना


हम पिकनिक के दौरान बहुत से खेल खेलते हैं जिसमें हमें बहुत खुशियां मिलती हैं जिस दिन हम पिकनिक चाहते हैं वह दिन सभी के लिए बहुत सुहावना रहता है पिकनिक जाने के बाद हम पिकनिक स्थल पर विभिन्न प्रकार के खेलों से आनंद लेते हैं।


पिकनिक के दौरान खेल खेलना केवल छात्रों के लिए ही नहीं होता बल्कि अन्य लोग भी खेल का आनंद ले सकते हैं क्योंकि खेल सभी के लिए जरूरी होता है खेल हम सभी के लिए व्यायाम के समान होता है जिससे हम सभी अपने शिक्षक और परिवार के साथ जाते हैं तो खेल का मनोरंजन करते हैं।


पिकनिक के दौरान हमारे शिक्षक और माता-पिता सभी घुल मिलकर एक साथ खेलते हैं और पिकनिक हमें बहुत कुछ ज्ञान की बातें सिखाता है पिकनिक पर जाने से केवल छात्रों को ही नहीं बल्कि सभी शिक्षकों को भी आनंद प्राप्त होता है।


पिकनिक पर भोजन बनाना


पिकनिक पर भोजन बनाने का एक अलग ही आनंद होता है जब हम पानी और जलने वाले इलाकों पर पिकनिक मनाने जाते हैं तो उस दौरान वहां भोजन भी बनाते हैं जो हम सभी को हमेशा यादगार लम्हा के रूप में होता है।


पिकनिक पर भोजन बनाने के लिए हम घर किससे ही बर्तन मसाले और भोजन बनाने की सभी सामग्रियां ले जाते हैं हम सभी पिकनिक पर भोजन बनाकर भोजन का आनंद लेते हैं और वहां की जगह में भ्रमण करते हैं।


पिकनिक पर हम विभिन्न प्रकार के भोजन बनाते हैं और एक साथ बैठकर सभी लोग भोजन करते हैं तथा भोजन करने के दौरान हम सभी आपस में बातें भी करते हैं मनुष्य खुश रहने के लिए समय-समय पर पिकनिक जाने की आवश्यकता होती है आप सभी को भी पिकनिक जाने की योजना बनानी चाहिए।



उपसंहार


पिकनिक शांत वातावरण का अनुभव करने और तनाव से मुक्त होने के लिए बहुत अच्छा साधन है हम सभी रोज अपने पढ़ाई और काम में व्यस्त रहते हैं इन व्यस्तता भरी जिंदगी से हम सभी को अवकाश लेकर अपने परिवार और अपने दोस्तों के साथ पिकनिक स्थल पर जाना चाहिए।


पिकनिक पर जाने से हमें मनोरंजन करने का अवसर मिलता है और अपने दोस्तों परिवार के साथ समय बिताने का भी अवसर मिलता है जो हमारे परिवार और हम सभी के लिए खुशी का पल होता है।


अंतिम शब्द

हमने यहां पर पिकनिक पर निबंध एस्से ऑन पिकनिक इन हिंदी शेयर किया है उम्मीद करते हैं कि आपको यह निबंध पसंद आया होगा अगर पसंद आए तो आप लोग कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं और अपने दोस्तों में इस आर्टिकल को जरूर शेयर करें।


FAQ


1-पिकनिक निबंध क्या है? 

उत्तर- एक पिकनिक एक प्रकार का भ्रमण है जो दोस्तों और परिवारों के साथ सुंदर आउटडोर में आयोजित किया जाता है हर कोई एक स्थान पर एक साथ मिलता है आदर्श रूप से बहुत प्यारी खुली जगह के साथ एक बार किया रिसॉर्ट और भोजन पकाते हैं और एक साथ दोपहर का भोजन करते हैं खेल खेलते हैं और पूरा दिन मस्ती करते हैं।



2-पिकनिक का क्या महत्व है?

 उत्तर-पिकनिक विद्यार्थियों के लिए भी बहुत जरूरी होता है इससे विद्यार्थियों का मानसिक विकास होता है और उनकी एकाग्रता भी बढ़ती है पिकनिक पर सभी लोग प्रकृति को देखने के लिए पहाड़ और झरनों के बीच जाना पसंद करते हैं जो उन्हें प्रकृति के साथ भी जोड़ता है।




पिकनिक पर निबंध//essay on picnic in Hindi
पिकनिक पर निबंध//essay on picnic in Hindi






Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Section