Type Here to Get Search Results !

1

डिजिटल इंडिया पर निबंध//essay on digital India in Hindi

डिजिटल इंडिया पर निबंध//essay on digital India in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आप लोगों को बताएंगे। डिजिटल इंडिया पर निबंध जो दुनिया में बहुत सी इंटरनेट के द्वारा सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं, और हनिया भी हुई है, इसी की जानकारी आप लोगों को इस आर्टिकल के माध्यम से दी जाएगी। तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। और अपने दोस्तों में ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।


Table of contents


डिजिटल इंडिया पर निबंध

डिजिटल इंडिया के लाभ और हानि

डिजिटल भारत पर निबंध

डिजिटल क्रांति पर निबंध

डिजिटल इंडिया अभियान

डिजिटल दुनिया पर निबंध

डिजिटल इंडिया पर निबंध कैसे लिखें?

डिजिटल भारत क्या है उदाहरण देकर बताइए?

डिजिटल इंडिया निबंध क्या है?

Digital India per nibandh

डिजिटल इंडिया के ऊपर एक निबंध लिखें, निबंध लिखने का सही तरीका, nibandh kaise likhen, ninbandh me paye pura number, the basic idea of essay, how to write an essay, essay kaise likhen hindi me, डिजिटलीकरण पर निबंध, digitalism par essay, essay kaise likhe, essay likhen ka tarika, निबंध लेखन प्रतियोगिता में प्रथम
डिजिटल इंडिया पर निबंध//essay on digital India in Hindi

डिजिटल इंडिया पर निबंध 10 लाइन में

1-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिस्ट इंडिया अभियान को लागू किया।


2-2015 में यह प्रसिद्ध अभियान अस्तित्व में आया।


3-यह अभियान डिजिटल तकनीक को अधिक से अधिक अपनाने को बढ़ावा देता है।


4-डिजिटल इंडिया देश को प्रौद्योगिकियों के साथ सशक्त बना रहा है।


5-डिजिटल इंडिया सरकार के लिए सभी लोगों को अपनी सेवाएं प्रदान करना आसान बना रहा है।


6-इस अभियान के तहत अब कोई क्षेत्र डिजिटल माध्यमों का उपयोग कर रहे हैं।


7-इस अभियान से कुछ हद तक भ्रष्टाचार को कम करने में मदद मिली।


8-इस अभियान से कई ग्रामीण लोग लाभान्वित हुए हैं।


9-देश में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए इंटरनेट का उपयोग करना इसका मुख्य उद्देश्य है।


10-भीम, एग्री मार्केट ऐप, e-pathshala आदि डिजिटल इंडिया के तहत प्रदान की जाने वाली सेवाएं हैं।


समय के साथ बदलते बात को तकनीक रूप से भी सक्षम बनाने के लिए डिजिटल इंडिया अभियान की शुरुआत की गई भारत की जनसंख्या में एक बड़ा हिस्सा युवाओं का भी है जिन्हें भारत सरकार दुनिया के साथ कदम से कदम मिलाकर चलने के लिए बेहतर सुविधाएं प्रदान करने की कोशिश कर रही है। इस प्रोग्राम के तहत भारत सरकार का लक्ष्य भारत के छोटे-छोटे गांव को एकजुट करना एवं दुनिया के अन्य देशों के साथ कदम से कदम मिलाकर चलने के लिए देश को विज्ञान एवं तकनीकी तौर पर तैयार करना है।


डिजिटल इंडिया अभियान पर निबंध 100 शब्दों में

भारत जैसे विकासशील एवं गांव की अधिकता वाले देश में डिजिटल इंडिया प्रोग्राम शुरू करने का आशय यह था कि भारत के छोटे-छोटे गांव में ऐसे लोग जिन्हें जानकारी की कमी होने के कारण या फिर स्थित जगह पर किसी सरकारी विभाग का ऑफिस ना होने के कारण बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता था इसी कारण डिजिटल इंडिया प्रोग्राम से भारत के सभी छोटे बड़े दूरदराज के गांवों कस्बों को जोड़ने का सपना देखा गया।


इसका उद्देश्य मुख्य रूप से सरकारी संस्थाओं को इंटरनेट के माध्यम से प्रत्येक व्यक्ति की पहुंच तक ले जाना है भारत सरकार ने डिजिटल भारत प्रोग्राम के तहत कई तरह के लक्ष्य निर्धारण भी किया है इन लक्ष्यों को डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के 9 स्तंभों के रूप में जाना जाता है।


डिजिटल इंडिया अभियान पर निबंध।

प्रस्तावना

डिजिटल इंडिया अभियान को शुरू करने के पीछे सबसे बड़ा कारण था कि भारत को विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में आगे लाना और युवाओं के लिए नए मार्ग खोलते हुए देश को आगे बढ़ाना।


इस अभियान के तहत अभी तक इंटरनेट इस सुविधा को पहुंचा कर गांव गांव कस्बे कस्बे तक भारत सरकार के विभिन्न विभागों को इंटरनेट से जोड़ना था जिससे दूर छोटे-छोटे गांव कस्बों में रहने वाले लोग जो कि शहर से काफी दूर रहते हैं उन्हें बिना परेशान हुए और बिना लंबी लाइन के अपना काम करने में आसानी हो।


डिजिटल इंडिया की शुरुआत

भारत में 1 जुलाई 2015 को दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी इनडोर स्टेडियम में एक कार्यक्रम के अंतर्गत देश के बड़े बिजनेसमैन टाटा ग्रुप के चेयरमैन साइरस मिस्त्री विप्रो के चेयरमैन साइरस मिस्त्री आरआईएल के चेयरमैन और प्रबंध निर्देशक मुकेश अंबानी की उपस्थिति में दृष्टि इंडिया का शुभारंभ किया गया।


इस अभियान के तहत डिजिटल लॉकर राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल ईस्वास्थ्य शिक्षा ईसाइन आदि को भी शुरू किया गया था देश को डिजिटल बनाने और आईटी सेक्टर में और तेजी लाने के लिए डिजिटल इंडिया अभियान को एक महत्वपूर्ण कदम माना जाता है।


2015 में शुरू हुई इस योजना को देश के कई क्षेत्रों में सरकारी सेवाओं तक आसानी से पहुंच बनाने के लिए लागू किया गया समय की बदलती मांग के अनुरूप डिजिटल इंडिया प्रोग्राम को भी इस तरह डिजाइन किया गया है कि यह देश को और समाज को जिद डिजिटल तौर पर सक्षम होने पर मदद करेगा और यह भी पक्का करेगा कि सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओं को जानकारी वह उस तक पहुंच देश के लोगों को उपलब्ध हो सके।


डिजिटल इंडिया योजना के लाभ और हानि


हर एक अच्छी चीज का उसके फायदे के साथ-साथ एक पहलू उसके नुकसान का भी होता है इसी तरह आज हम डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के लाभ और हानि के बारे में चर्चा करेंगे।


डिजिटल इंडिया योजना के लाभ


ग्रामीण व पिछड़े क्षेत्र के विद्यार्थियों हेतु तकनीकी शिक्षा


डिजिटल इंडिया प्रोग्राम द्वारा गांव-गांव तक इंटरनेट की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। जिस के फायदे वहां के छात्रों को भी प्राप्त होंगे विद्यार्थी को इंटरनेट के माध्यम से भी शिक्षा मिलेगी और अगर विद्यार्थी चाहे तो स्वयं की सूझबूझ के साथ भी इंटरनेट पर कई तरह की शिक्षण सामग्रियां देख कर पढ़ सकता है। इंटरनेट का लाभ छोटी कक्षाओं से लेकर कॉलेज जाने वाले विद्यार्थी भी ले सकते हैं और शहरी छात्रों जितना उच्च स्तरीय ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं।


सरकारी दफ्तरों के चक्करो और लाइन लगाने की प्रथा से छुटकारा

डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के तहत आप ऑनलाइन बैंक सुविधाएं पैन कार्ड आधार कार्ड राशन कार्ड वोटर कार्ड आईडी कार्ड एवं आयुष्मान भारत जैसी सुविधाएं भी ले सकते हैं जिसकी वजह से अब ना तो लोगों को सरकारी कार्यालयों के चक्कर काटने पड़ेंगे और ना ही लंबी लाइन लगानी पड़ेगी।


देश के विकास में तेजी


देश की ऐसी आबादी जो जल्दी किसी भी योजना में शामिल नहीं हो पाती देश के ऐसे गांव जहां सरकारी सुविधाएं भी जल्दी नहीं पहुंच पाती ताकि वहां के लोग को इन योजनाओं का भी ज्ञान हो सके। इस सराहनीय डिजिटल इंडिया प्रोग्राम से अब हर कोई सरकार की नीतियों का लाभ ले सकेगा और खुद को मुख्यधारा में जोड़ पाएगा।


घूसखोरी व भ्रष्टाचार में कमी


डिजिटल इंडिया प्रोग्राम की पहल से आप देश के हर कोने घर-घर में इंटरनेट और स्मार्टफोन अपनी पहुंच बना रहा है जिसकी वजह से आप लोगों को सरकार द्वारा चलाई जा रही समस्त योजनाओं का पता चलेगा और यही वजह होगी जिससे सरकारी कर्मचारी उन सुविधाओं को अपने लाभ में नहीं ले पाएंगे या फिर उन सुविधाओं के बदले पैसे का लेनदेन भी नहीं कर पाएंगे सरकार द्वारा चलाई जाने वाली अधिकतम सुविधाएं फ्री होती हैं परंतु लोगों को पूरी योजना का पता ना होने एवं कम ज्ञान की कमी होने के कारण बिचौलियों एजेंट आदि उनका काम करवाने के बहाने ग्रामीण लोगों से अच्छी रकम एंड लेते थे।


डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के तहत सरकार लगातार भारत की आईटी संस्थानों को बेहतर बनाने में जुटी हुई है। इसके अलावा अब सरकारी योजनाओं संबंधित फॉर्म सरकारी परीक्षाओं के फॉर्म आदि को लोग अपने घर से ही मोबाइल व कंप्यूटर की सहायता से भर लेते हैं। इसके अलावा इंडिया अभियान के ऐसे अन्य कई लाभ हैं जो भविष्य में हम सभी के सामने होंगे।


डिजिटल इंडिया अभियान की हानियां


हम सभी यह बात जानते हैं और समझते भी हैं किस समय तेजी से बदल रहा है पूरी दुनिया डिजिटललाइजेसन की ओर बढ़ रही है। और यही कारण है कि भारत को भी इस और आगे बढ़ाना होगा लेकिन भारत एक बहुत बड़ी आबादी वाला देश है जहां हर तरह के लोग निवास करते हैं। डिजिटल इंडिया के तहत दी जाने वाली यूपीआई पेमेंट की सुविधा या स्मार्टफोन से उपयोग होने वाली अन्य सुविधाएं अभी भी हर किसी भी पहुंच से दूर हैं। इसका मतलब यह हुआ कि मान लीजिए गांव में रहने वाली एक बुजुर्ग महिला जोना तो स्मार्ट फोन का उपयोग कर सकती है और ना ही वह ज्यादा पढ़ी लिखी है तो वह इन सुविधाओं का कैसे लाभ उठा सकेगी। ऐसी स्थिति भारत के बहुत से लोगों के साथ है इसलिए अभी बात पूरी तरह से सुविधा को अपनाने में असक्षम है।


इसके अलावा कम पढ़े लिखे लोग जो सरकार द्वारा शुरू की गई इन सभी सुविधाओं का लाभ उठाने की कोशिश करते हैं ऐसे लोगों को इंटरनेट की पूरी जानकारी ना होने की वजह से call fraud link आदि से लगातार ठगी का खतरा भी बना रहता है।


लेकिन बीते कुछ समय में डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के तहत लागू की गई इन योजनाओं ने काफी कमाल दिखाया है यूपीआई पेमेंट जैसी सुविधाएं करोना काल में लोगों के लिए बहुत सुविधाजनक रही। घर से दूर लोगों को आसानी से पैसे प्राप्त हो सके और सामान के लेनदेन में भी यह एक प्रमुख साधन की तरह उपयोग की गई लोग भी इसके उपयोग में तत्परता दिखा रहे हैं।


महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर


प्रश्न 1 डिजिटल इंडिया योजना की शुरुआत कब हुई

 उत्तर 1 जुलाई 2015


प्रश्न 2 योजना का लोकार्पण कहां हुआ उत्तर इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम दिल्ली।


प्रश्न 3 डिजिटल इंडिया प्रोग्राम का उद्देश्य क्या है? 

उत्तर भारत को डिस्टर्ब तौर पर मजबूत करना।


प्रश्न 4 डिजिटल नागरिक बनने का क्या अर्थ है? 

उत्तर रेल टिकट ट्रेन टिकट बिल टैक्स आदि को ऑनलाइन सुविधाओं का उपयोग करते हुए बुक करना।


उम्मीद करते हैं दोस्तों ये लेख आप लोगों को पसंद आया होगा। अगर पसंद आया है तो आप लोग कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं और अपने दोस्तों में इसलेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें धन्यवाद दोस्तों।


इसे भी पढ़ें 

ओडिशा पर निबंध


कर्नाटक पर निबंध


कश्मीर पर निबंध


छत्तीसगढ़ पर निबंध


तमिलनाडु पर निबंध


आंध्र प्रदेश पर निबंध


मिजोरम पर निबंध


हिंदू धर्म पर निबंध


पंजाब राज्य पर निबंध


महाराष्ट्र पर निबंध






डिजिटल इंडिया के ऊपर एक निबंध लिखें, निबंध लिखने का सही तरीका, nibandh kaise likhen, ninbandh me paye pura number, the basic idea of essay, how to write an essay, essay kaise likhen hindi me, डिजिटलीकरण पर निबंध, digitalism par essay, essay kaise likhe, essay likhen ka tarika, निबंध लेखन प्रतियोगिता में प्रथम
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Section