Type Here to Get Search Results !

1

Brothers day 2023 mein kab hai//ब्रदर्स डे कब और क्यों मनाया जाता है?

Brothers day 2023 mein kab hai//ब्रदर्स डे कब और क्यों मनाया जाता है?

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आप लोगों को बताएंगे ब्रदर्स डे कब और क्यों मनाते हैं, और यह कब से मनाया जाता है, सभी की जानकारी आप लोगों को विस्तार रूप से दी जाएगी। तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। और अपने दोस्तों में ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

What is the reason for brothers day  It today brothers day 24 May  What happy brothers day means  How is brothers day celebrated  Brothers day kab hai 2023 mein  Brothers day kab hai  Brothers day kyon manate Hain  Brothers day kyon manate Hain quotes  Brothers day kab aur kyon manate Hain  Brothers day 2023 in India
Brothers day 2023 mein kab hai//ब्रदर्स डे कब और क्यों मनाया जाता है?

Table of contents


What is the reason for brothers day

It today brothers day 24 May

What happy brothers day means

How is brothers day celebrated

Brothers day kab hai 2023 mein

Brothers day kab hai

Brothers day kyon manate Hain

Brothers day kyon manate Hain quotes

Brothers day kab aur kyon manate Hain

Brothers day 2023 in India



दुनिया भर के कई देशों में 24 मई को ब्रदर्स डे भाई दिवस मनाया जाता है संयुक्त राज्य अमेरिका और दुनिया के अन्य देशों में 24 मई को राष्ट्रीय भाई दिवस के रूप में मनाया जाता है मदर्स डे फादर्स डे और सिबलिंग डे की तरह ही है दुनिया भर के सभी भाइयों को स्पेशल होता है। यह दिन भाइयों के परिवार में किए गए कामों जिम्मेदारियों प्यार और स्नेह का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है नेशनल ब्रदर्स डे 2023 पर आइए जाने कैसे इस दिन की शुरुआत करते हैं।


ब्रदर्स डे कब से मनाया जाता है?

ब्रदर्स डे वर्ष 2005 से हर साल मनाया जा रहा है 2005 से इस दिन की शुरुआत हुई थी हालांकि इसके इतिहास को लेकर सटीक जानकारी नहीं मिली है अमेरिका की अलबामा में स्थिति मसिरेमिक कलाकार, मूर्तिकार और लेखक से डेनियल रोड्स ने सबसे पहले ब्रदर्स डे मनाने की शुरुआत की थी हालांकि यह 24 मई को ही अमेरिका सहित बाकी देशों में ब्रदर्स डे मनाया जाता है इसकी जानकारी काफी अभाव है।



भारत में ब्रदर्स डे कब मनाया जाता है?

भारत में प्रतिवर्ष 24 मई का दिन (भाइयों के दिन) के रूप में मनाया जाता है। भाई हो या भाई बहन दोनों के लिए यह दिन बड़ा ही अच्छा होता है क्योंकि अक्सर बचपन में जब भाई या भाई-बहन की लड़ाई होती है जो बहस होती थी उसके साथ ही उतना ही प्यार इन रिश्तो में होता था। भाई के साथ बचपन की यादों को दोबारा ताजा करने के लिए ब्रदर्स डे बहुत मायने रखता है क्योंकि जरूरी नहीं है कि जो प्यार बचपन में रहता है वही प्यार बड़े हो जाने पर रहे और यदि ऐसा है तो ब्रदर्स डे को मनाने का यह मौका आपको छोड़ना नहीं चाहिए।


ब्रदर्स डे को मनाने से पहले आइए जानते हैं कि आखिर यह दिन कैसे एक स्पेशल दिन के रूप में मनाए जाने लगा इसका क्या महत्व जानते पूरी जानकारी।


भारत में ब्रदर्स डे कब मनाया जाता है?

भाइयों के प्रति स्नेह की भावना रखने वाले लोगों के लिए ब्रदर्स डे पूरे विश्व के साथ ही भारत में भी मनाया जाता है लेकिन इसके बारे में बहुत कम लोगों को पता होगा भारत में ब्रदर्स डे को 10 अप्रैल को मनाए जाने वाले National sibings day के बाद मनाया जाता है ब्रदर्स डे को मनाए जाने की शुरुआत अमेरिका से हुई थी जिस में मनाए जाने का श्रेय श्री डेनियल रोड अलबामा को जाता है। केवल खून के रिश्ते से भाई नहीं बल्कि आप जिसे भी अपना भाई मानते हैं चाहे वह खून का रिश्ता हो या ना हो उनके साथ आप लोग ब्रदर्स डे मना सकते हैं और इस दिन पर उसके साथ भी पार्टियां उपहार देकर उनके साथ इस दिन का आनंद उठा सकते हैं।



Brothers day 2023 mein kab hai//ब्रदर्स डे कब और क्यों मनाया जाता है?
Brothers day 2023 mein kab hai//ब्रदर्स डे कब और क्यों मनाया जाता है?


भाइयों की प्रसिद्ध जोड़ियां

ब्रदर की बात की जाए तो इतिहास में ऐसे भाई की बहुत सी जोड़ी मिलेंगी जिन्होंने साथ में काम किया और विश्व प्रसिद्ध प्राप्त की और कुछ ऐसे ही भाई की जोड़ी के बारे में हम आपको बताने वाले हैं। दोस्तों wright brothers के नाम से मशहूर दो इंजीनियर भाई विल्बर राइट और आंरविल राइट का नाम तो आपने सुना होगा यदि नहीं तो आपको बता दें कि आज हम जिस एरोप्लान को आसमान में उड़ते देखते हैं। यह देन राइट ब्रदर्स की है जिन्होंने विश्व में सबसे पहले हवाई जहाज राइट फ्लायर का आविष्कार किया था और इसकी एक सफल उड़ान भी पूरी की थी।


Brothers day कैसे मनाया जाता है?

यह जानने के बाद इसे कैसे मनाया जाता है ब्रदर डे बचपन की यादों को ताजा करने के लिए बहुत ही अच्छा दिन है और इस दिन को मजेदार बनाने के लिए भाई के साथ घूमने के लिए जाया जा सकता है इसके अलावा भाई के साथ पार्टी कर व भाई को उपहार देकर भी आप लोग यादगार ब्रदर्स डे मना सकते हैं।


ब्रदर्स डे पर आप अपने भाई भाई के साथ समय व्यतीत कर सकते हैं आप उन्हें खास भोजन बना कर भी खिला सकते हैं या कोई सरप्राइस प्लान कर उन्हें पार्टी देकर खुश कर सकते हैं। या फिर उनके साथ कोई मनोरंजन गतिविधि कर सकते हैं इस तरह से आप अपने भाई के साथ अपने प्यार और सम्मान को व्यक्त कर सकते हैं और एक खास दिन बना सकते हैं।


इन खास संदेशों से दे भाइयों को ब्रदर्स डे की बधाई


ऐसी क्या दुआ दूं आपको भाई जो आपके लम्हों पर खुशी के फूल खिला दे बस यह दुआ है मेरी सितारों से रोशन खुदा आपकी तकदीर बना दे हैप्पी बर्थडे


दूर है तो क्या हुआ आज का दिन तो हमें याद है तुम नाही पर तुम्हारा साया हमारे साथ है तुम्हें लगता है हम सब भूल जाते हैं पर देख लो ब्रदर्स डे याद है मुझे।


जिंदगी के हर मोड़ पर तुम साथ रहे तुम्हारे एहसानों का सिला मैं कैसे चुकाऊंगा मुझे इंतजार है जिंदगी के उस लम्हे का जब किसी रोज मैं चुका सकूं कर्ज तुम्हारा हैप्पी ब्रदर्स डे


रिश्ता भाई बहनों का कभी मीठा तो कभी खट्टा कभी रूठना तो कभी मनाना हैप्पी ब्रदर्स डे।


FAQ


प्रश्न 1 ब्रदर्स डे क्यों मनाते हैं 

उत्तर-इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को भाइयों के प्यार और समर्पण के प्रति जागरूक करना है यह दिन भाइयों को समर्पित होता है जो कि अपने छोटे भाई को देखभाल पेरेंट्स की तरह करते हैं यह दिन भाइयों को स्पेशल महसूस करवाने का होता है आइए जानते हैं कैसे हुए इस दिन की शुरुआत वाईस दिन से जुड़ी रोचक बातें।



प्रश्न 2 ब्रदर्स डे की शुरुआत किसने की? 

उत्तर-वर्ष 2005 से 24 मई को भाई दिवस मनाया जाता है हाला की छुट्टी का सटीक विवरण अज्ञात है यह अलबामा स्थित सी. डेनियल रोट्स थे। जिन्होंने पहली बार छुट्टी और इसकी कार्यवाही का आयोजन किया था कुछ क्षेत्रों में राष्ट्रीय बंधु दिवस एक औपचारिक अवकाश है।



प्रश्न 3 आप ब्रदर्स डे कैसे मनाते हैं? 

उत्तर-साथ में खाना खाए साथ में डिनर करने इससे अच्छा कुछ नहीं हो सकता। आपका बचपन का घर इसके लिए सबसे अच्छी जगह हो सकता है साथ में योजना बनाएं और साथ में पार्टी करने का प्लान करें अपने माता-पिता के घर जाएं।

इसे भी पढ़ें 

ओडिशा पर निबंध


कर्नाटक पर निबंध


कश्मीर पर निबंध


छत्तीसगढ़ पर निबंध


तमिलनाडु पर निबंध


आंध्र प्रदेश पर निबंध


मिजोरम पर निबंध


हिंदू धर्म पर निबंध


पंजाब राज्य पर निबंध


महाराष्ट्र पर निबंध






एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Section