Type Here to Get Search Results !

1

Virat Kohli ka jivan Parichay//विराट कोहली का जीवन परिचय।।

Virat Kohli ka jivan Parichay//विराट कोहली का जीवन परिचय।।

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आप लोगों को बताएंगे विराट कोहली की बायोग्राफी जो आप लोगों के लिए इंपॉर्टेंट है इस आर्टिकल को आप लोग जरूर पढ़ें और अपने दोस्तों में ज्यादा से ज्यादा शेयर करे विराट कोहली का जीवन परिचय, विराट कोहली की बायोग्राफी, और जीवन हेलो दोस्तों स्वागत है आज की नई आर्टिकल में आज आपको बताने वाले हैं विराट कोहली के जीवन के बारे में महान क्रिकेटर जिन्हें रन मशीन भी कहा जाता है। जैसे विराट कोहली ने क्रिकेट की शुरुआत कैसे की? विराट कोहली ने क्रिकेट की शुरुआत कब की? उनका जन्म कब हुआ? विराट कोहली के माता पिता का नाम क्या है? मतलब आज आप इनके बारे में सब कुछ बस एक ही आर्टिकल में जाने वाले हैं तो आइए शुरू करते हैं आज विराट कोहली के नेटवर्थ कितनी है जो इस आर्टिकल को पूरा अंत तक जरूर पढ़ाएं।
Virat Kohli ka jivan Parichay//विराट कोहली का जीवन परिचय।।
Virat Kohli ka jivan Parichay//विराट कोहली का जीवन परिचय।।

Table of contents


मेरा प्रिय खिलाड़ी हिंदी निबंध विराट कोहली

विराट कोहली पर निबंध

विराट कोहली का जीवन परिचय

मेरा प्रिय खिलाड़ी विराट कोहली

विराट कोहली की 1 दिन में कमाई कितनी है?

विराट कोहली ने कितने रिकॉर्ड तोड़े?

दुनिया में क्रिकेट का राजा कौन है?

विराट कोहली के बारे में क्या कहना है?

Virat Kohli per nibandh

FAQ


विराट कोहली भारतीय क्रिकेट टीम के एक दिवसीय क्रिकेट, टेस्ट क्रिकेट, व टी20 आई फॉर्मेट के क्रिकेटर हैं। एक सुरुचिपूर्ण दाएं हाथ के बल्लेबाज कोहली को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से माना जाता है। वह सन 2008 की अंडर 19 क्रिकेट विश्व कप विजेता दल के कप्तान भी रह चुके हैं


विराट कोहली एक भारतीय क्रिकेटर और भारत की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान है, वह दाएं हाथ के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज हैं जो घरेलू क्रिकेट में दिल्ली और इंडियन प्रीमियर लीग आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए खेलते हैं, उन्हें दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक माना जाता है।


विराट कोहली के पिता का नाम प्रेम कोहली माता का नाम सरोज कोहली भाई विकाश कोहली बहन भावना कोहली पत्नी अनुष्का-(शर्मा) कोहली बेटी वामीका कोहली है।


प्रस्तावना- 

विराट कोहली का जन्म 5 नवंबर 1988 को दिल्ली में हुआ था। इनकी माता का नाम सरोज कोहली तथा उनके पिता का नाम प्रेम कोहली हैं। सप्रेम कोहली पैसे से एक वकील है जो कि अब इस दुनिया में नहीं रहे हैं। विराट के परिवार में उनमें से बड़े भाई और एक बहन है। विराट की पत्नी का नाम अनुष्का शर्मा है जो कि पेशे से एक प्रसिद्ध बॉलीवुड हिंदी फिल्म अभिनेत्री है इन दोनों की बेटी है जिनका नाम वामीका है।


पूरा नाम

विराट कोहली

उपनाम 

चीकू, रन मशीन

जन्म

नई दिल्ली, इंडिया

आयु/उम्र 

34 वर्ष

जन्मदिन

5 नवंबर1988

व्यवसाय

क्रिकेटर

भूमिका

बल्लेबाज

राष्ट्रीयता

भारतीय

धर्म

हिंदू

नेटवर्थ

1000 करोड़ पार

हाइट लगभग

1.75 मीटर या 175cm

शैक्षिक योग्यता

12वीं कक्षा तक


विराट कोहली का बचपन से ही क्रिकेट खेलने का शौक था, उनके केक राजकुमार शर्मा बताते हैं कि वह बचपन में भी काफी गुस्सैल हुआ करते थे, कई बार बात नहीं मानने पर थप्पड़ भी खाते थे, कोहली बचपन से ही स्टाइलिश और टशन वाले थे, यह प्रसिद्ध तब हुए जब इनके पिता की मृत्यु के दिन कर्नाटक के विरुद्ध ट्रॉफी मैच में दिल्ली में खेल रहे थे.


विराट कोहली की आय 

सबसे लोकप्रिय भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली की अनुमानित को संपत्ति 115 मिलियन अमेरिकी डॉलर है जो भारतीय मुद्रा में 892 करोड़ भारतीय रुपया है।


विराट कोहली के रिकॉर्ड

  • सन 2011 में वर्ल्ड कप में सेंचुरी बनाई थी.

  • ओ डी आई क्रिकेट में 1000,3000,4000 और 5000 रन बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी थे.

  • मात्र 22 साल में दो ओडीआई में 100 रन बनाने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी थे,

  • 2013 में जयपुर में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 52 बोलो में सेंचुरी बनाई थी,

  • ओडीआई में 75000 रन बनाने वाले पहले जल्दी भारतीय क्रिकेटर थे।



पिता का नाम

प्रेम कोहली 

माता का नाम

सरोज कोहली

भाई

विकास कोहली

भाभी

चेतना कोहली

भतीजा

आर्य कोहली

बहन

भावना कोहली

जीजा जी

संजय धींगरा

भांजा

आयुष धींगरा

भांजी

महक धींगरा

पत्नी

अनुष्का शर्मा कोहली



विराट कोहली के रन, उच्च स्कोर, शतक और अर्धशतक




प्रतियोगिता

टेस्ट

वनडे

t20

कुल

शतक

27

43

0

70

अर्धशतक

28

64

30

122

रन बनाए

8007

12311

3296

10211

उच्च स्कोर 

254*

183

94*

 

मैच

100

260

97

457


विराट कोहली की पसंद और नापसंद



पसंदीदा हीरोइन(favourite actress)

ऐश्वर्या राय बच्चन, करीना कपूर

पसंदीदा हीरो(favourite actors)

आमिर खान, जॉनी डिप्प

पसंदीदा खाना (favourite food)

सॉलमन, सूशी, लंप चॉप्स

पसंदीदा स्टेडियम (favourite stadium)

एंडेलाईड ओवर, ऑस्ट्रेलिया

पसंदीदा फिल्म(favourite film)

बॉर्डर, जो जीता वही सिकंदर

पसंदीदा क्रिकेटर(favourite cricketers)

सचिन तेंदुलकर, क्रिस गेल

जर्सी नंबर(jersey number)

18(इंडिया), 18 (आईपीएल)


विराट कोहली ने क्रिकेट की शुरुआत कब की

विराट कोहली 8 अगस्त 2008 को वनडे से डेब्यू की थी और अपना पहला t20 12 जून 2010 को पहला टेस्ट मैच 20 जून 2011 को खेला था। कोहली चर्चा में तब आए थे जब वह अपने पिता की मृत्यु के दिन कर्नाटक के खिलाफ रणजी ट्रॉफी मैच में दिल्ली के लिए खेल रहे थे। मलेशिया में आयोजित क्रिकेट वर्ल्ड कप में विजय भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान थे विराट कोहली।


विराट कोहली का अंतरराष्ट्रीय कैरियर।

विराट कोहली को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किए हुए 14 साल से अधिक हो चुके हैं। विराट ने 18 अगस्त 2008 में श्रीलंका के खिलाफ तांबूल में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला था। विराट इस अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में कुछ खास नहीं कर पाए थे और मात्र 12 रन बनाकर नुवाना कुलासेकरा की गेंद पर आउट हो गए थे। इस डेविड के बाद विराट कोहली ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। वे अब तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच 23000 से अधिक रन बना चुके हैं जिसमें 70 शतक भी शामिल है।


2011 क्रिकेट विश्व कप

बा 2011 की जगह 2011 विश्व कप में विराट सुरेश रैना से अधिक पसंदीदा खिलाड़ी थे और आज भी है। विराट विश्व में अपने डेब्यू मैच में ही शतक बनाने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बने। इस मैच में विराट ने 59 रन बनाए और युवराज सिंह के साथ 122 रनों की साझेदारी की थी। नहीं ब्रेड गौतम गंभीर के साथ तीसरे विकेट के लिए उनकी रन 83 रन की साझेदारी ने भारत को फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। विराट ने 2011 की विश्व कप क्रिकेट मैच में 35.25 की औसतन 9 पारियों में 282 रन बनाए थे।


2012 एशिया कप

विराट कोहली को साथ 2012 में एशिया कप के लिए भारतीय वनडे टीम का उप कप्तान बनाया गया था। विराट ने 2012 की एशिया कप में पांचवें मैच में पाकिस्तान के खिलाफ 148 बॉल पर 183 रन बनाए थे। और इस मैच में 22 चौके और एक छक्का मारकर इस मुकाबले में जीत दिलाई थी विराट कोहली का यह पारी वनडे में पाकिस्तान के खिलाफ सबसे बड़ी जीत रही।


FAQ

विराट कोहली की 1 दिन की कमाई कितनी है?

उत्तर - विराट कोहली को दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटर में शुमार किया जाता है मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक विराट कोहली की 1 दिन की कमाई करीब 6लाख रुपए है. वहीं किंग कोहली हर महीने लगभग 1 करोगे 30लाख रुपए कमाते हैं।


विराट कोहली ने कितने रिकॉर्ड तोड़े?

उत्तर कोहली ने सचिन का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ा

उन्होंने सबसे तेज 75 इंटरनेशनल सेंचुरी लगाने का कीर्तिमान रच दिया है। बताने की कोहली ने कितना शतक बनाने के लिए सचिन से 14 पारियां खेली है। कोहली ने 75 सेंचुरी तक पहुंचने के लिए जहां 552 पारियां खेली वहीं सचिन ने इस कारनामे को 566 पारियों में अंजाम दिया।


दुनिया में क्रिकेट का राजा कौन है?

उत्तर क्रिकेट के भगवान के नाम से पहचाने जाने वाले सचिन तेंदुलकर के नाम कई बड़ी यह रिकॉर्ड दर्ज हैं। उन्हीं में से एक 463 वनडे मैचों में 18426 रनों का रिकॉर्ड है। जो कि किसी एक खिलाड़ी के लिए बहुत ज्यादा है। सचिन का रिकॉर्ड तोड़ना विराट कोहली के लिए आसान नहीं होगा।


उम्मीद करते हैं दोस्तों यह आर्टिकल आप लोगों को पसंद आया होगा अगर पसंद आया है तो आप लोग कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं ऐसे ही आर्टिकल के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहिएगा पोस्ट पढ़ने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद।


Read more 

विराट कोहली का जीवन परिचय


भारतीय संविधान पर निबंध


भगवान श्रीराम पर निबंध हिंदी में


भगवान शिव पर निबंध हिंदी में



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Section